Upstox में Demat Account खोलने के फायदे और नुकसान क्या है ?

इंडिया के दुसरे सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाला ब्रोकर Upstox है. इसमें अकाउंट ओपनिंग बिलकुल फ्री है और सालाना AMC चार्ज भी नही देना है.

मैंने पिछले पोस्ट में Upstox kya hai ? और Upstox me account kaise banaye ? की जानकारी पहले ही दे दी थी. इस पोस्ट में हम जानेंगे की Upstox में अकाउंट खोलने के फायदे क्या है ?

आखिर हम Upstox में अकाउंट क्यों खोले ? आखिर Upstox stocks Broker में क्या ख़ास है जिस वजह से इसमें अकाउंट खोलना चाहिए ? upstox ke fayde in hindi

Upstox Stock Broker के बारे में

Upstox एक ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफार्म है. यह इंडिया का दूसरा सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाला ब्रोकर है. इसमें Stock Investing, Mutaul fund, IPO में इन्वेस्ट, F&Os, Commodities और Currencies में ट्रेड कर सकते हो.

Upstox में टाटा ग्रुप के चेयरमैंन रतन टाटा और Tiger Global Management जो की एक अमेरिकन इन्वेस्टमेंट फर्म है उनका पैसा लगा हुआ है.

गूगल प्ले स्टोर पर इसको 4.1 की रेटिंग मिली है और 5 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं. अगर आप शेयर मार्किट में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग की सोच रहे हैं तो Upstox में अकाउंट खोल सकते हैं.

Download Upstox

Upstox में अकाउंट खोलने के फायदे

Upstox में अकाउंट खोलने के बहुत से फायदे देखने को मिलते है. यह डिस्काउंट ब्रोकर काफी अच्छी सर्विसेज प्रदान करता है.

1. अकाउंट ओपनिंग फ्री – इसमें अकाउंट ओपनिंग फ्री है और सालाना AMC चार्ज भी नही देना है.

2. इन्वेस्टमेंट – इसमें शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट, म्यूच्यूअल फण्ड में SIP, IPO, ETFs में इन्वेस्ट कर सकते हो. इसके अलावा F&Os, Commodities और Currencies में ट्रेड कर सकते हो.

3. शेयर की जानकारी – इसमें किसी भी कंपनी के शेयर की पूरी जानकारी मिल जाती है. इसमें आप कंपनी के फंडामेंटल, मार्किट डेप्थ, कंपनी प्रोफाइल, शेयर होल्डिंग इन्फो, प्रोमोटर्स होल्डिंग और डिविडेंड की जानकरी आसानी से देख सकते हो.

4. ETFs – इसमें Trending ETFs, Gold ETFs, International ETFs, Equity ETFs, Debt ETFs, में आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हो.

5. सेक्टर स्टॉक्स – इसमें सभी स्टॉक को सेक्टर वाइज डिवाइड किया गया है जैसे Automobile Secotor, Banking Sector, Construction Sector, IT Sector, Pharma Sector, Oil N Gas Sector इत्यादि

इन सभी सेक्टर के स्टॉक की कंपनियों को आप एक ही क्लिक पर देख सकते हो. जो की कोई और ब्रोकर यह सुविधा नही देता है.

6. डेली गैनेर्स और लोस्सेर की जानकरी – इसमें डेली टॉप गैनेर्स और लोस्सेर स्टॉक की जानकरी मिल जाती है.

7. Upstox Ready – Made Option Strategies इसमें Ready – Made Option Strategies भी मिल जाती है जो की आप्शन ट्रेडिंग में नये लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है.

8. Margin Trading Facility Upstox MTF की सुविधा भी देता है इसमें 200 से ज्यादा स्टॉक्स को आधे दाम पर खरीदकर होल्ड कर सकते हो. इसमें स्टॉक्स को खरीदने के लिए आधा पैसा UPSTOX खुद देता है.

9. कंपनी का फंडामेंटल – Upstox कंपनी का फंडामेंटल काफी अच्छे से बताता है जिससे किसी कंपनी के शेयर को खरीदने में आसानी होती है. यह शेयर के Key Indicators, Income Statement, Balance Sheet, Cash Flow, Financial Ratio और वैल्यूएशन रेश्यो की जानकारी देता है.

Upstox में अकाउंट खोलने के नुकसान

1. Equity Delivery Charges – इसमें डिलीवरी पर शेयर लेना फ्री है नही है इसके लिए 20 रूपए या 2.5 % में से जो भी कम होगा वो आपसे ब्रोकरेज चार्ज लिया जायेगा.

जबकि Zerodha और Angel One में डिलीवरी पर शेयर लेना बिलकुल फ्री है. एंजेल वन में भी अकाउंट ओपनिंग बिलकुल फ्री है.

2. Interface – इसकी एप्प का इंटरफ़ेस कुछ ख़ास नही है और शुरू में चीजों को समझने में दिक्कत हो सकती है हालाँकि एक बार आदत पड़ने पर आप इसे इश्तेमाल करना सीख जायेंगे.

Upstox की तुलना में Groww और Zerodha का इंटरफ़ेस काफी अच्छा है. खासकर groww में चीजें ज्यादा अच्छे से समझ आ जाती है.

3. DP Charges – इसका DP charges दुसरे ब्रोकर जैसे Zerodha, Angel One और Groww से ज्यादा है. जब आप किसी कपानी क शेयर बेचेंगे तो 18.5 पर स्क्रिप यह चार्ज लेता है.

अंतिम शब्द – उम्मीद है आपको Upstox ke fayde और Nuksan की जानकरी अच्छे से समझ आ गयी होगी. इसी तरह की जानकारी के लिए ब्लॉग पर विस्ती करते रहें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.