paytm postpaid kya hai

Paytm Postpaid kya hai ? इसके फायदे और नुकसान क्या है?

अगर आप Paytm App का इश्तेमाल करते हैं तो आपने उसमे Paytm Postpaid का विकल्प जरूर देखा होगा और आपके मन में भी सवाल आया होगा Paytm Postpaid kya hai? इससे क्या फायदा होता है ? क्या हमे इसको इश्तेमाल करना चाहिए ? अगर हाँ तो कैसे इश्तेमाल करें ?

अगर आपके मन में paytm postpaid को लेकर इस तरह के सवाल आ रहे हैं तो यहाँ मै इन सभी सवालों के जवाब दूंगा. इस पोस्ट में मै Paytm Postpaid के बारे में सारी जानकारी देने जा रहा हूँ साथ ही यह भी बताऊंगा की आपको इस सर्विस को लेने से क्या लाभ है ? और यह सर्तोविस आपको लेना चाहिए या नही ? तो आइये जानते हैं.

Paytm Postpaid क्या है?

Paytm Postpaid, Paytm की Pay Later सर्विस है यानि पहले खरीदारी करो और बाद में पेमेंट करो. यह एक तरह से लोन की तरह ही है लेकिन इसमें आप लोन का पैसा बैंक में ट्रान्सफर नही कर पाओगे.

Paytm Postpaid में आपको तुरंत 60,000 तक का लोन मिलता है. मिले हुए लोन का इश्तेमाल Recharge & Bill Payment, Online shopping, travel Booking और Paytm Mall में इश्तेमाल कर सकते हो.

इंटरेस्ट रेट की बात करें तो आपसे कोई भी इंटरेस्ट चार्ज नही किया जाता है हालाँकि Convenience fee आपसे लिया जाता है जो की 1 to 3% Monthly + GST होता है.

Paytm Postpaid की खास बात यह है की आप लोन लेने के बाद उसी महीने खर्च किये हुए रूपए का पेमेंट कर देते हो तो आपसे कोई भी चार्ज नही लिया जायेगा.

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये अगर आपने 1 जनवरी को लोन का 500 रूपए खर्च करके उसी महीने यानि 31 जनवरी के पहले 500 रूपए चूका देते हो तो आपसे कोई Convenience fee नही लिया जायेगा.

लेकिन अगर आप उस महीने लोन के खर्च किये हुए पैसे को नही चूका पाते हो तो आपसे Convenience fee के नाम पर खर्च किये हुए रूपए का 1 to 3%  + GST लिया जाता है.

अगर 500 रूपए को उदाहरण के तौर पर देखे तो आपसे Convenience fee के नाम पर लगभग 515 रूपए चार्ज लिया जायेगा.

इस तरह से आपके पास पैसे न होते हुए भी Paytm Postpaid सर्विसेज से रिचार्ज, फ़ूड आर्डर और बिल पेमेंट कर सकते हैं. अब आप समझ गये होंगे की Paytm Postpaid क्या है अब जानते हैं paytm postpaid कैसे एक्टिवेट करें ?

Paytm Postpaid के वैरिएंट

Paytm Postpaid के तीन वैरिएंट है. इसमें आपको आपकी क्रेडिट लिमिट के हिसाब से ही बांटा गया है. जब आप paytm postpaid के लिए अप्लाई करते हो तो इन्ही वैरिएंट में से कोई क्रेडिट लिमिट आपको मिलती है.

  • Delite Users (जिन्हें 60K तक का क्रेडिट मिलता है)
  • Lite users (जिन्हें 60K तक का क्रेडिट मिलता है)
  • Mini users  (जिन्हें 250 रुपये और 1000 रुपये के बीच क्रेडिट मिलता है)

इनमे से जो भी क्रेडिट लिमिट मिलती है उसी वैरिएंट Paytm Postpaid कहलाता है. इस तरह से आप मिली हुई क्रेडिट लिमिट से जान सकते की आपका Paytm Postpaid कौन से वैरिएंट का है.

Paytm Postpaid Eligibility

paytm postpaid kya hai ? यह तो आप समझ ही गये होंगे अब जानते हैं Paytm Postpaid को अप्लाई करने की Eligibility क्या है ?

Paytm Postpaid को एक्टिवेट करने के लिए आपकी KYC कम्पलीट होने के साथ ही आपका सिविल स्कोर भी अच्छा होना चाहिए. KYC के लिए आपके पास PAN Card होना चाहिए

  • एक Paytm Account होना चाहिए
  • PAN Card होना चाहिए
  • आयु 20 से ज्यादा होनी चाहिए

Paytm Postpaid Activate कैसे करें ?

Paytm Postpaid Activate करने के लिए आपको कोई भी किसी प्रकार की फीस नही देनी है और लोन तुरंत Approve हो जाता है जिसको आप तुरंत इश्तेमाल भी कर सकते हो.

Paytm Postpaid का आप्शन आपको Paytm के home page पर ही मिल जायेगा. Paytm Postpaid को Activate करने के लिए उस पर क्लिक कर देना है फिर उसके बाद निम्न स्टेप फॉलो करना है

  • Paytm Postpaid पर क्लिक करें
  • PAN Card Number, DOB और Email ID भरें
  • फिर Check box पर क्लिक करें और Activate Now पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा जिसे भर देना है और Submit पर क्लिक कर देना है
  • इसके बाद आपके क्रेडिट स्कोर कर आधार पर आपको क्रेडिट लिमिट मिलेगी जो की 500 सी 60,000 के बीच हो सकती है.
  • अगर आप उस क्रेडिट लिमिट को लेना चाहते हो तो Check Box पर क्लिक करके Accept & Proceed पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपकी KYC करने के लिए आपको अपनी सेल्फी लेनी होगी
  • Take & selfie Now पर क्लिक करें और अपनी फोटो खींच लेना है.
  • कुछ देर प्रोसेस होने के बाद Paytm Postpaid को एक्टिवेट करने का मैसेज आ जायेगा
  • Paytm Postpaid को एक्टिवेट करने के लिए थोडा नीच स्क्रॉल करें फिर Activate पर क्लिक कर दें
  • अब आपका Paytm Postpaid का अकाउंट एक्टिवेट हो जायेगा.

Paytm Postpaid का उपयोग कहाँ कर सकते हैं?

Paytm Postpaid का उपयोग रिचार्ज, बिल पेमेंट, रेंट पेमेंट्स, पेट्रोल भरवाने और वो सभी प्रोडक्ट जो paytm में मौजूद है उनका इश्तेमाल कर सकते हो

Paytm Postpaid se paise Kaise nikale ?

Paytm Postpaid के लोन के पैसे को आप बैंक में ट्रान्सफर नही कर सकते हैं. इसका इश्तेमाल आप एप में ही रिचार्ज, बिल पेमेंट, रेंट पेमेंट्स, पेट्रोल भरवाने और वो सभी प्रोडक्ट जो Paytm में मौजूद है उनका इश्तेमाल में कर सकते हो

Paytm Postpaid charges

Convenience fee – Paytm Postpaid में Convenience fee के नाम पर – 0 to 3% Monthly + GST चार्ज लेता है. यह चार्ज Delite Users को नही देना होता है सिर्फ Lite User और Mini user को देना होता है.

आसान भाषा में समझे तो मान लीजिये अगर आपने 100 खर्च किये हैं तो महीना खत्म होने के बाद आपको 105 – 107 रूपए देने होते हैं. आप यहाँ पर मेरी डिटेल देख सकते हैं

मैंने महीने की आखिरी तारीख को यानि 31 मार्च को 25 रूपए का रिचार्ज किया था जिसका बिल 1 अप्रैल को 26.77 रूपए बना. यहाँ पर Convenience fee 7% वसूला गया

Late Fees – महीने की पहली तारिख को बिल generate हो जाता है जिसे महीने की 7 तारिख तक जमा करना होता है. 7 तारिख तक पैसे न जमा करने पर late fees charge लिया जाता है. लेट फीस 0 से 500 रूपए तक होता है.

Outstanding Amount Late Fees (Per Month)
100 रूपए तक 0 रूपए चार्ज
Rs. 101 to Rs. 250Rs. 10
Rs. 251 to Rs. 500Rs. 25
Rs.501 to Rs. 1000Rs.50
Rs.1001 to Rs. 2000Rs. 100
Rs.2001 to Rs.5000Rs. 250
Rs. 5001 and aboveRs. 500

paytm postpaid kya hai ? Paytm Postpaid के नुकसान

Paytm Postpaid के कई सारे नुक्सान है. इसका सबसे बड़ा नुक्सान तो यह है की जब आप इसे एक्टिवेट कर लेते हो तो न चाहते हुए भी लोन का पैसा खर्च कर देते हो.

जिसके बाद आपको फीस के साथ पैसा देना पड़ता है पैसा न देने पर आपके सिविल स्कोर पर बुरा असर पड़ता है. इसके साथ ही recharge या Bill Payment करते समय paytm postpaid का विकल्प पहले ही दिया होता है जो की गलती से दब जाता है और न चाहते हुए भी आप लोन का पैसा खर्च कर देते हो जिसे बाद में आपको फीस के साथ चुकाना पड़ता है.

Paytm Postpaid सर्विस लेना चाहिए या नही ?

मै अपनी बात करूँ तो इस सर्विस को लेने का कोई फायदा नही है क्योंकि महीने के ख़त्म होने के बाद नया महीना शुरू होने की पहली तारिख को बिल generate हो जाता है.

अगर मान लीजिये आपने किसी महीने की आखिरी तारिख को लोन का पैसा खर्च किया है तो उसके अगले ही दिन बिल बन जायेगा जिसे आपको फीस के साथ चुकाना पड़ेगा और आपको 0% इंटरेस्ट का कोई फायदा देखने को नही मिलता है.

Paytm Postpaid कैसे बंद करें ? How to Close Paytm Postpaid

अगर आप Paytm Postpaid की सर्विस को बंद करना चाहते हैं तो आप नीचे बताइए हुए तरीको को फॉलो करके paytm postpaid बंद कर सकते हो.

Paytm Postpaid का अकाउंट बंद करने से पहले आपका जो भी लोन बकाया है उसे पे कर देना है नही तो आपका अकाउंट बंद नही होगा

  1. सबसे पहले Paytm App को ओपन करें
  2. फिर paytm postpaid पर क्लिक करना है
  3. इसके बाद नीचे स्क्रॉल करना है और Postpaid FAQs पर क्लिक करना है
  4. इसके बाद Contact US के आप्शन पर क्लिक करना है.
  5. इसके बाद Need Help With Non Order Related Quries ? पर क्लिक करना है.
  6. इसके बाद Issue With Paytm Postpaid Account Status पर क्लिक करना है.
  7. इसके बाद I Want to Close/Deactivate my Paytm Postpaid Account पर क्लिक करना है.
  8. इसके बाद I was not Aware of Convenience fees पर क्लिक करना है.
  9. इसके बाद yes के बटन पर क्लिक करना है.
  10. इसके बाद अगले महीने की 1 से 7 तारिख के बीच आपका Paytm Postpaid अकाउंट बंद हो जायेगा

इस तरह से आप इन सभी स्टेप को फॉलो करके अपना Paytm Postpaid का अकाउंट बंद करा साकते हो.

Paytm Postpaid customer care

अंतिम शब्द – Paytm postpaid या कोई दूसरी Buy Now Pay Later की सर्विस एकदम बेकार है मेरी सलाह है की आप इन सर्विस को एक्टिवेट ही न करे

इन सर्विस को एक्टिवेट करने के बाद बंद करना भी बहुत मुश्किल होता है. यह सर्विसेज एक भ्रम पैदा करती है जिससे आपको पैसा न होते हुए भी लगता है की पैसा है और खर्च करने के बाद पछतावा होता है.

यहाँ पर मैंने paytm postpaid kya hai सर्विस के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है उम्मीद है आपको सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी.

यह भी पढ़ें –

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.