paytm fastag kya hai

Paytm FasTag क्या है? इसके फायदे क्या है ?

मार्किट में कई बैंक के Fastag मौजूद है. Paytm भी Fastag की सुविधा प्रदान करता है. अगर आप Paytm FasTag लेने की सोच रहे हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी ले सकते हैं.

Paytm FasTtag बाकि fastag की तरह ही है जो FasTag की सुविधा प्रदान करता है. इस पोस्ट में मै Paytm FasTag के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ तो चलिए जानते है.

Paytm FasTag क्या है?

Paytm Fastag एक प्रीपेड टैग है जिसे आप Car, Jeep, Van Class 5 इत्यादि जगह इश्तेमाल कर सकते हैं. यह टैग Radio Frequency Identification (RFID) तकनीक पर आधारित है.

Paytm FasTtag, Paytm Wallet से जुड़ा होता है और पैसा Paytm Wallet से कटता है. इस तरह से आपको अपने paytm wallet में पैसे रखने पड़ते है फिर टोल प्लाजा पर जाते ही Paytm Wallet से पैसा कटता है.

इसे आप आसानी से Paytm App में अप्लाई कर सकते हैं जिसके बाद आपके घर पर डिलीवर हो जाता है. डिलीवर होने के बाद आप Paytm FasTag Sticker को अपनी Car में चिपका लेना है

Paytm FasTtag को कार की सामने वाले विंडशील्ड या शीशे में बीचो बीच में चिपका देना है. फ़ास्ट टैग में पहले से ही ग्लू होता है आपको बस पीछे का पेपर निकालना है और विंडशील्ड में चिपका देना है.

इसके बाद टोल प्लाजा पर स्कैनर आटोमेटिक आपके Paytm FasTag को स्कैन कर लेगा और आपके paytm wallet से पैसा कट जायेगा.

प्राइस की बात करें तो Paytm Fastag के लिए आपको 350 रूपए देने पड़ते हैं. जिसमे से 250 रूपए आपके Paytm FasTag balance में जुड़ जाता है.

Paytm FasTtag के लिए Apply कैसे करें ?

Paytm FasTag को अप्लाई करना बहुत आसान है. अगर आप Paytm App का इश्तेमाल करते हैं तो आप बड़ी आसानी से Paytm FasTag के लिए अप्लाई कर सकते हो.

अप्लाई करने के निम्न स्टेप फॉलो करें

  • स्टेप 1 – लिंक पर क्लिक करें – क्लिक हियर. जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा
  • स्टेप 2- अपना नाम, फ़ोन नंबर, ईमेल आई डी, पिन कोड डालें Paytm app ओपन करें
  • स्टेप 3 – इसके बाद आप Paytm App में redirect हो जायेंगे
  • स्टेप 4 – टिकेट बुकिंग वाले बॉक्स में FASTag वाले विकल्प पर क्लिक करें
  • स्टेप 5 – अपना Vehicle Registration Number भरें
  • स्टेप 6 – अपनी RC के आगे और पीछे की तरह फोटो अपलोड करें
  • स्टेप 7 – इसके बाद 350 रूपए पेमेंट करनी होगी जिसके लिए Buy for 350 पर क्लिक करें

350 रूपए में से 250 रूपए Fastag Balance में जुड़ जायेगा और बाकि फीस की बात करें तो Tag Issuance Fee 84.75 रुपय और 15.25 रूपए Tag Issuance Fee पर GST लिया जाता है.

यह सभी स्टेप फॉलो करने के बाद Paytm Fastag के लिए अप्लाई हो जायेगा और कुछ दिनों बाद आपके घर पर डिलीवर हो जायेगा.

Paytm FasTtag का फायदा ?

Paytm FasTag के होने का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह आपके paytm wallet से जुड़ा होता है इस तरह से आपके paytm wallet में पैसे होने से आप किसी और काम में भी ले सकते हो.

Paytm wallet में मौजूद पैसे को अगर आप fastag में इश्तेमाल नही करना चाहते हैं तो इसे आप किसी और काम में भी ले सकते हैं इस तरह से आपके पैसे बर्बाद नही होते हैं.

Paytm FasTag को एक्टिवेट कैसे करें ?

Paytm FasTtag एक्टिवेट होकर ही आपके घर पर डिलीवर होता है. आपको बस इसे अपनी कार के सामने वाली विंडस्क्रीन पर चिपकाना होता है

FasTag को कैसे बंद करें ?

FasTag को बंद करना भी काफी आसान है इसके लिए आपको टोल फ्री नंबर : 1800-120-4210 पर कॉल करना होता है और अपना मोबाइल नंबर तथा Vehicle Registered Number या Tag ID भरना होता है.

इसके बाद paytm की तरह से उनका एजेंट आपसे बात करता है और आपका paytm FasTag क्लोज करने में मदद करता है. ओस तरह से आप अपना Paytm FasTag क्लोज कर सकते हो.

ये भी पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.