Groww में Demat Account खोलने के फायदे और नुकसान क्या है ?

Groww इंडिया का तीसरा सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाला डिस्काउंट ब्रोकर है. इस ब्रोकर को 22 सितम्बर 2016 को प्ले स्टोर पर लांच किया गया था और आज के समय में इसके 10 मिलियन यानि एक करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं.

Groww शुरू में म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट के लिए जानी जाती है और इसने अपनी सर्विस भी म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट के लिए शुरू की थी हालाँकि आज के समय में शेयर मार्किट में इन्वेस्टिंग, ट्रेडिंग और म्यूच्यूअल फण्ड में भी इन्वेस्ट करने की सुविधा है.

Groww में अकाउंट खोलना बिलकुल फ्री है और सालाना AMC चार्ज भी नही देना है यानि एक बार अकाउंट खोलने पर चार्ज की “no टेंसन”. Groww App में Demat Account खोलने के Fayde है तो नुकसान भी है आइये जानते हैं सभी के बारे में

Groww क्या है ?

Groww india का तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर है. यह स्टॉक ब्रोकर म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टिंग, इंडियन स्टॉक्स में इन्वेस्टमेंट, आईपीओ में इन्वेस्ट, US मार्किट में इन्वेस्ट की सुविधा प्रदान करता है .

इसके अलावा इसमें इंट्राडे और F&O ट्रेडिंग की भी सुविधा भी दी गयी है. Groww में फ्री में डिमेंट अकाउंट खोलके, शेयर मार्किट में ट्रेडिंग और म्यूच्यूअल फण्ड में SIP शुरू कर सकते हो.

Groww की खास बात है इसका “इंटरफ़ेस ” ग्रो का इंटरफ़ेस काफी ज्यादा सरल है. इसके इंटरफ़ेस को इस तरह के डिजाईन किया गया है की कोई भी नया यूजर इस एप को आसानी से इश्तेमाल करना सीख जायेगा

Groww में अकाउंट खोलने के लिए लिंक पर क्लिक करें – क्लिक हियर

Groww App के फायदे

Upstox में अकाउंट खोलने के बहुत से फायदे देखने को मिलते है. यह डिस्काउंट ब्रोकर काफी अच्छी सर्विसेज प्रदान करता है.

1. अकाउंट ओपनिंग फ्री – इसमें अकाउंट ओपनिंग फ्री है और सालाना AMC चार्ज भी जीरो रूपए है. इस वजह से अगर आप अकाउंट खोलके एप को इश्तेमाल नही करते हो तो आपसे कोई चार्ज नही लिया जाता है.

2. इन्वेस्टमेंट – इसमें शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट, म्यूच्यूअल फण्ड में SIP, IPO, ETFs में इन्वेस्ट कर सकते हो. इसके अलावा F&Os, Intraday में ट्रेड कर सकते हो हालाँकि इसमें Commodities और Currencies में ट्रैड करने की सुविधा नही दी गयी है.

3. App का इंटरफ़ेस –Groww App का इंटरफ़ेस बहुत ही अच्छा है, इसमें स्टॉक का चार्ट देखना हो या कम्पनी का फंडामेंटल, डेली टॉप गेनर या लूसर की list देखनी हो सब कुछ आसानी से देख सकते हो.

इसमें स्टॉक के लिए अलग और म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने के लिए अलग जगह दी है. जब आप स्टॉक पर क्लिक करेंगे तो सारी जानकारी और शेयर होल्डिंग की जानकारी आपके सामने आ जाएगी.

वहीं जब आप म्यूच्यूअल फण्ड में क्लिक करेंगे तो सभी म्यूच्यूअल फण्ड कीजानकारी आ जाएगी. दोनों को काफी अच्छे से डिजाईन किया है..

4. शेयर की जानकारी – इसमें किसी भी कंपनी के शेयर की पूरी जानकारी मिल जाती है. इसमें आप कंपनी के शेयर का 52 Week हाई और लो, फंडामेंटल, मार्किट डेप्थ, कंपनी प्रोफाइल, शेयर होल्डिंग इन्फो, प्रोमोटर्स होल्डिंग और फाइनेंसियल जानकरी आसानी से देख सकते हो.

5. US Stocks,SGB और FD – Groww ऐसा स्टॉक ब्रोकर है जो की आपको US Stocks,SGB और FD में इन्वेस्ट करने की सुविधा देता है. तो अगर आप US स्टॉक में इन्वेस्ट करने में रूचि रख सकते हो तो इसमें अकाउंट खोल सकते हो.

US Stocks और FD में इन्वेस्ट करने की सुविधा Groww के Web वर्शन में उपलब्ध है App में नही तो आप Groww की website में जाकर US Stocks में इन्वेस्ट कर सकते हो.

6. डेली गैनेर्स और लोस्सेर की जानकरी – इसमें डेली टॉप गैनेर्स और लोस्सेर स्टॉक की जानकरी मिल जाती है.

Groww App के नुकसान

Groww App के नुकसान निम्न प्रकार है.

1. ट्रेडिंग में परेशानी – Groww ट्रेडिंग के लिए बेस्ट प्लेटफार्म नही है इसमें अधिकतर ग्लित्च देखने को मिलता है जिससे परफेक्ट वैल्यू नही पता चल पाती है.

2. Commodities और Currencies में ट्रैड – इसमें Commodities और Currencies में ट्रैड करने की सुविधा नही दी गयी है जबकि Zerodha, Upstox, Angel One यह सुविधा देते हैं.

3. Equity Delivery Charges – Groww में Equity Delivery Charges जीरो रूपए नही है यानि अगर आप किसी शेयर को डिलीवरी पर खरीदते हो तो आपको ब्रोकरेज देना होता है.

यह ब्रोकरेज 20 or 0.05% में से जो भी कम होगा वही ब्रोकरेज आपसे चार्ज किया जायेगा. मान लीजिये आप किसी कंपनी का एक शेयर खरीदते हो जिसकी वैल्यू 1000 रूपए है तो शेयर की खरीद पर 0.05% ब्रोकरेज चार्ज यानि 0.50 रूपए आपसे ब्रोकरेज चार्ज लिया जायेगा

वहीं अगर आप 1000 रूपए के 50 शेयर खरीदते हो तो 0.05% के हिसाब से ब्रोकरेज चार्ज 25 रूपए होगा लेकिन यह 20 रूपए से ज्यादा है इसलिए आपसे सिर्फ 20 रूपए ही ब्रोकरेज चार्ज लिया जायेगा

निष्कर्ष – उम्मीद करता हूँ आपको Groww ke fayde और इसके Nuksaan की जानकारी आपको अच्छे से समझ आ जाएगी. शेयर मार्किट से जुडी जानकारी के लिए ब्लॉग पर विजिट करते रहें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.